IGNOU IBO 02 Hindi Solved Assignment 2021-22

 

IGNOU IBO 02 Hindi Solved Assignment 2021-22

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IBO 02 Solved Assignment 2021-22 Hindi Medium

Title Name                                                          IBO 02 Hindi Solved Assignment 2021-22

Service Type                                                       Solved Assignment (Soft copy/PDF)

Course                                                                 Master’s of commerce

Language                                                             HINDI   MEDIUM

Course:                                                                MCOM

Session                                                                2021-22

Assignment Code                                              IBO 02 /TMA/2021-22

1. "अंतर्राष्ट्रीय विपणन में महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक विदेशी बाजार में प्रवेश करने का तरीका है" चर्चा करें।

अंतर्राष्ट्रीय विपणन के बारे में आपको जो कुछ भी जानना है। अंतर्राष्ट्रीय विपणन को संबंधित देशों द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों के अधीन एक देश में दूसरे देश में वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री से संबंधित गतिविधि के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

सरल शब्दों में, यह विभिन्न राजनीतिक और आर्थिक प्रणालियों के बाद दुनिया के देशों के बीच विपणन गतिविधियों और संचालन को संदर्भित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय विपणन में, एक कंपनी कई देशों में अपना उत्पाद बेचती है। जैसा कि ग्राहक विविध हैं, एक कंपनी किसी विशिष्ट देश की स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार उत्पाद विकसित करने की कोशिश करती है।

एक बार जब वह उत्पाद सफल हो जाता है, तो कंपनी अन्य देशों में सफलता की प्रतिकृति बनाती है, जिसमें ग्राहकों की समान प्रोफ़ाइल होती है।

अंतर्राष्ट्रीय विपणन लेनदेन हमेशा बड़ी या बड़ी मात्रा में किया जाता है। यह खुदरा आधार पर नहीं, बल्कि थोक आधार पर संचालित किया जाता है। परिवहन, हैंडलिंग और वेयरहाउसिंग के संबंध में बड़े पैमाने पर संचालन के लाभों को हासिल करने के लिए यह आवश्यक है।

अंतर्राष्ट्रीय विपणन को संबंधित देशों द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों के अधीन एक देश में दूसरे देश में वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री से संबंधित गतिविधि के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। सरल शब्दों में, यह विभिन्न राजनीतिक और आर्थिक प्रणालियों के बाद दुनिया के देशों के बीच विपणन गतिविधियों और संचालन को संदर्भित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय विपणन देश की राजनीतिक सीमाओं से परे यानी विदेशों में विपणन है। अंतर्राष्ट्रीय विपणन देशों को आर्थिक जरूरतों के कारण करीब लाता है और उनके बीच समझ और सहयोग की सुविधा प्रदान करता है। यह अनिवार्य रूप से एक रचनात्मक आर्थिक और वाणिज्यिक गतिविधि है जो सभी भाग लेने वाले देशों के लिए उपयोगी और लाभदायक है। अंतर्राष्ट्रीय विपणन वैश्विक विकास और विकास के एक साधन के रूप में कार्य करता है।

हेस और केटोरा के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय विपणन 'व्यावसायिक गतिविधियों का प्रदर्शन है जो उपभोक्ताओं या उपयोगकर्ताओं को एक से अधिक देशों में वस्तुओं और सेवाओं के प्रवाह को निर्देशित करता है।' विपणन को मानवीय गतिविधियों के रूप में समझा जा सकता है, जो विनिमय प्रक्रिया के माध्यम से संतोषजनक आवश्यकताओं और निर्देशों पर आधारित है। इसका मतलब है बाजारों के साथ काम करना।

इसका अर्थ है कि मानव की जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने के उद्देश्य से संभावित विनिमय को वास्तविक रूप देने का प्रयास। इसमें ग्राहकों की जरूरतों का आकलन करने के लिए उनकी क्षमता के लिए बाजारों का विश्लेषण करना शामिल है। अंतर्राष्ट्रीय विपणन कुल विपणन प्रक्रिया का एक हिस्सा है। यह एक से अधिक राष्ट्रों में एक बाज़ारिया द्वारा की जाने वाली विपणन गतिविधियाँ हैं।

इसे 'राष्ट्रीय सीमाओं पर किए गए विपणन' के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। विपणन गतिविधियाँ, अर्थात, खरीद, बिक्री, परिवहन, भंडारण और भंडारण, वित्तपोषण जोखिम वहन, मूल्य निर्धारण, मानकीकरण, विज्ञापन और बिक्री संवर्धन आदि को राष्ट्रीय सीमा पर विदेशी बाजारों में प्रदर्शन करने पर अंतर्राष्ट्रीय विपणन कहा जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय विपणन का अर्थ है सीमाओं के पार विपणन। जब कोई कंपनी राष्ट्रीय सीमाओं से परे अपने परिचालन का विस्तार करती है, तो उसे अंतर्राष्ट्रीय विपणन कहा जाता है।

कभी-कभी वैश्विक विपणन शब्द का उपयोग अंतर्राष्ट्रीय विपणन को निरूपित करने के लिए भी किया जाता है।

कीगन ने वैश्विक विपणन को एक रणनीतिक दृष्टिकोण से परिभाषित किया है और कहा है 'वैश्विक या, अंतरराष्ट्रीय विपणन एक कंपनी की संपत्ति, अनुभव और उत्पादों का वैश्विक स्तर पर लाभ उठाने और प्रत्येक देश में वास्तव में अद्वितीय और अलग होने के लिए अपनाने पर केंद्रित है।'

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2. अंतर्राष्ट्रीय विपणन सम्प्रेषण क्या है? इसके उद्देश्यों पर चर्चा करें और अंतर्राष्ट्रीय विपणन सम्प्रेषण में प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डालें।

3. निम्नलिखित पर नोट लिखें:

. अंतर्राष्ट्रीय विक्रय कर्मचारी

. निर्यात एजेंसी समझौता

. डेटा स्रोत

. मूल्य निर्धारण हस्तांतरण

4. निम्नलिखित में अंतर करें:

. प्रायिकता और अप्रायिकता प्रतिचयन विधियाँ

. अनुकूलन और मानकीकरण अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन

. घरेलू प्रतिनिधि और घरेलू व्यापारी।

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. बहुकेंद्रित और केंद्रितनिर्धारण

5. निम्नलिखित कथन पर संक्षेप में टिप्पणी करें:

. पैकेजिंग में सामान्य घटकों के अलावा, निर्यात पैकेजिंग में कछ विशेष तत्वों पर विचार किया जाना चाहिए।

. नियंत्रण की दृष्टि से अंतर्राष्ट्रीय विपणन एक रोचक विरोधाभास प्रदर्शित करता है।

. सूचना तकनीक में क्रांतिकारी परिवर्तन ने समस्त वैश्विक व्यापार को प्रभावित किया है।

. एक बाजार अनुसंधान रिपोर्ट में उस प्रारूप का उपयोग करना चाहिए जो उसके पाठकों की जरूरतों और इच्छाओं के अनुकूल हो

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