IGNOU MCO 03 Hindi Solved Assignment 2021-22

 

IGNOU MCO 03 Hindi Solved Assignment 2021-22

IGNOU MCO 03 Hindi Solved Assignment 2021-22, MCO 03 Hindi Solved Assignment 2021-22, MCO 03 Assignment 2022 , FREE MCO 03 Assignment , IGNOU Assignments 2021-22- Gandhi National Open University had recently uploaded the assignments of this session for MASTER’S DEGREE PROGRAMME IN PSYCHOLOGY (MCOM) for the year 2021-22. Students are recommended to download their Assignments from this webpage itself. IGNOU MCO 03 Hindi Solved Assignment 2021-22 They don’t need to go anywhere else when everything regarding the Assignments are available during this text only.

 

For PDF And Hand Written You Can Whatsapp On This Number 8130208920

 

MCO 03 Solved Assignment 2021-22 In Hindi: for college kids – MCO 03 Solved Assignment 2021-22 Hindi Medium, Students are advised that after successfully downloading their Assignments, you’ll find each and every course assignments of your downloaded. Candidates got to create separate assignment for the IGNOU Master Course, so as that it’s easy for Evaluators to ascertain your assignments.

MCO 03 Solved Assignment 2021-22 Hindi Medium

Title Name                                                          MCO 03 Hindi Solved Assignment 2021-22

Service Type                                                       Solved Assignment (Soft copy/PDF)

Course                                                                 Master’s of commerce

Language                                                             HINDI   MEDIUM

Course:                                                                MCOM

Session                                                                2021-22

Assignment Code                                              MCO 03 /TMA/2021-22

 

1. व्यावसायिक अनुसंधान प्रक्रिया से आपका क्या आशय हैं ? अनुसंधान प्रक्रिया में सम्मिलित विभिन्न अवस्थाएं क्या हैं?

विपणन अनुसंधान वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की बिक्री और वितरण से संबंधित डेटा का व्यवस्थित संग्रह और विश्लेषण है। बाजार अनुसंधान विपणन प्रक्रिया का एक प्रारंभिक चरण है, और इसमें एक नए उत्पाद के लिए बाजार की मांग का विश्लेषण, या मौजूदा उत्पादों के साथ-साथ उन उत्पादों को वितरित करने के उचित तरीके शामिल हैं।

बाजार अनुसंधान की तकनीकों में ग्राहक दृष्टिकोण, मूल्य संवेदनशीलता, और वितरण विकल्पों का उपयोग करने की इच्छा निर्धारित करने के लिए टेलीफोन मतदान और फोकस समूह साक्षात्कार शामिल हैं। अधिकांश बड़े बैंकों के अपने बाजार अनुसंधान विभाग हैं जो केवल उत्पादों का मूल्यांकन करते हैं, बल्कि उनके ब्रिक और मोर्टार शाखा बैंकिंग नेटवर्क जिसके माध्यम से अधिकांश बैंकिंग उत्पाद बेचे जाते हैं।

मार्केटिंग रिसर्च का मतलब उत्पादक से उपभोक्ता तक वस्तुओं या सेवाओं की चलती के बारे में जानकारी एकत्र करना और विश्लेषण करना है। विपणन अनुसंधान में तीन व्यापक क्षेत्र शामिल हैं: बाजार विश्लेषण, जो बाजार के बारे में जानकारी देता है; उत्पाद अनुसंधान, जो उत्पाद के लिए विशेषताओं और इच्छाओं के बारे में जानकारी देता है; और उपभोक्ता अनुसंधान, जो उपभोक्ता की जरूरतों और प्रेरणाओं के बारे में जानकारी देता है।

विपणन अनुसंधान कुछ भी नहीं है, बल्कि निर्माता से उपभोक्ता तक माल या सेवाओं के बढ़ने के बारे में जानकारी एकत्र करना और विश्लेषण करना है। विपणन अनुसंधान में तीन व्यापक क्षेत्र शामिल हैं: बाजार विश्लेषण, जो बाजार के बारे में जानकारी देता है; उत्पाद अनुसंधान, जो उत्पाद के लिए विशेषताओं और इच्छाओं के बारे में जानकारी देता है; और उपभोक्ता अनुसंधान, जो उपभोक्ता की जरूरतों और प्रेरणाओं के बारे में जानकारी देता है।

विपणन अनुसंधान के परिणाम विपणन निर्णय लेने के लिए आवश्यक तथ्यों की आपूर्ति करेंगे और उत्पाद या सेवा के लिए बाजार की सीमा और स्थान का निर्धारण करेंगे।

उत्पाद चक्रों में तेजी लाने, उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आसान पहुंच, अत्यधिक समझदार उपभोक्ता और कंपनियों के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा व्यवसाय की दुनिया में एक वास्तविकता है। बहुत सी कंपनियां बहुत कम उपभोक्ताओं का पीछा कर रही हैं। मार्केटिंग पर अपनी पुस्तक कोटलर में- “हाउ टू क्रिएट, विन एंड डोमिनेट मार्केट्स,” फिलिप कोटलर, मार्केटिंग गुरु और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में प्रोफेसर, चर्चा करते हैं कि एक व्यवसाय को सफल होने के लिए क्या करना है। उन्होंने लिखा, "प्रीमियम उन कंपनियों को जाएगा जो अपने लक्षित बाजारों के लिए मूल्य बनाने, संवाद करने और वितरित करने के लिए नए तरीके का आविष्कार करते हैं"

अपने लक्षित बाज़ार को जानना, समझना और उसका जवाब देना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। और इसके लिए जरूरी है अच्छी जानकारी। अच्छी जानकारी से सफल उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा मिल सकता है। अच्छी जानकारी बाजार अनुसंधान का परिणाम है।

मार्केटिंग रिसर्च एसोसिएशन (2000) के अनुसार, मार्केटिंग रिसर्च को इस प्रकार परिभाषित किया गया है- मार्केटिंग रिसर्च वह कार्य है जो उपभोक्ता, ग्राहक और जनता को विपणन के अवसरों और समस्याओं को पहचानने और परिभाषित करने के लिए उपयोग की जाने वाली सूचना के माध्यम से बाज़ारिया से जोड़ता है; विपणन क्रियाओं को उत्पन्न करना, परिष्कृत करना और उनका मूल्यांकन करना; विपणन प्रदर्शन की निगरानी; और एक प्रक्रिया के रूप में विपणन की समझ में सुधार।

मार्केटिंग रिसर्च इन मुद्दों को संबोधित करने के लिए आवश्यक जानकारी निर्दिष्ट करता है; जानकारी एकत्र करने की विधि को डिजाइन करता है; डेटा संग्रह प्रक्रिया का प्रबंधन और कार्यान्वयन करता है; परिणामों का विश्लेषण करता है; और निष्कर्षों, सिफारिशों और उनके निहितार्थों का संचार करता है। "

 

If You Want To Buy Full Pdf Then You Can Whatsapp On This Number 8130208920

 

2. () सहसंबंध शब्द से आप क्या समझते हैं? प्रकीर्ण आरेख की सहायता से विभिन्न प्रकार के सहसंबंध में अंतर बताइए। ()सांख्यिकीय समंकों के निर्वचन से आप क्या समझते हैं ? ऐसी गलतियों को बताएं जो अक्सर निर्वचन में हो जाती है।

3. निम्नलिखित पर टिप्पणी कीजिए:

() समस्या की मान्यता या अस्तित्व अनुसंधान को अभिप्रेरित करते हैं।

() परिणामात्मक समंकों को सार्थक रूप में संक्षिप्त किया जाता है ताकि इनकी आसानी से व्याख्या की जा सकें।

() काल श्रेणी का विश्लेषण या विघटन एक ही बात है।

() अनुसंधान प्रतिवेदन धीमा, कष्टसाध्य एवं सही कार्य का परिणाम है।

Related Link:

4. निम्नलिखित पर संक्षिप्त लेख लिखिए:

() तुलनात्मक पैमाने

() प्रतिवेदन का उद्देश्य

 () द्विपद बंटन

() विषमता निम्नलिखित में अंतर स्पष्ट कीजिए :

() प्राथमिक एवं द्वितीयक समंक

() आंकलन एवं परिकल्पना परीक्षण

() प्रतिचयन एवं गैर प्रतिचयन त्रुटियां

() संदर्भिका एवं पाद टिप्पण

 

IGNOU MCO 03 Hindi Solved Assignment 2021-22 You also directly download IGNOU Assignment Question Paper from – Follow the advice and Guidelines by IGNOU University, MCO 03 Solved Assignment 2021-22 In Hindi For checking Guidelines you can see your question paper clearly, after seeing the question paper candidate still have any query related with IGNOU Solved Assignment, they can ask to their teacher if Students want any information they also can contact us. We will provide all IGNOU Help – 8130208920 (From 10:00AM to 7:00PM)

IGNOU MCO 03 Hindi Solved Assignment 2021-22


IGNOU Assignment Status 2021-22

MCO 03 Solved Assignment 2021-22 In Hindi Medium: Those students who had successfully submitted their Assignments to their allocated study centres can now check their Assignment Status. Alongside assignment status, they will also checkout their assignment marks & result. All this is often available in a web mode. After submitting the assignment, you'll check you IGNOU Assignment Status only after 3-4 weeks. it'd take 40 days to declare.

For PDF And Hand Written You Can Whatsapp On This Number 8130208920

 

Those students who had successfully submitted their Assignments to their allocated study centres can now check their Assignment Status. Along with assignment status, they can also checkout their assignment marks & result. IGNOU MCO 03 Hindi Solved Assignment All this is available in an online mode. After submitting the assignment, you can check you IGNOU Assignment Status only after 3-4 weeks. It might take 40 days to declare.

IGNOU MCO Solved Assignment 2021-22 Hindi Medium

MCO Solved Assignment 2021-22 Hindi Medium Here the students can check their IGNOU Assignment Status, marks, result or both the sessions i.e; June & December.

IGNOU MCO Hindi Solved Assignment 2021-22 Once the TEE assignments are submitted to the Centres, it's send to the evaluation department. After which the evaluation of IGNOU Assignment Solutions takes place.

For PDF and Handwritten

WhatsApp 8130208920

 

Post a Comment

Previous Post Next Post